मध्यप्रदेशरीवा

Rewa Airport news: प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से किया रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण

Rewa Airport news: विन्ध्य को माल ढुलाई के लिए कंटेनर और हवाई जहाज की मिलेगी सुविधा - मुख्यमंत्री

 

 

 

 

आमजन को 999 रुपए में देंगे विमान यात्रा की सुविधा

रीवा एयरपोर्ट से बदलेगी विन्ध्य की तस्वीर और तकदीर

माल परिवहन के लिए रीवा में बनाएंगे अन्तर्देशीय कंटेनर डिपो

उज्जैन, शिवपुरी और दतिया एयरपोर्ट का शीघ्र होगा उद्घाटन

मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की सरकारें मिलकर चित्रकूट का करेंगी विकास

भोपाल से रीवा तक एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा

विन्ध्य के खेतों में अगले साल पहुंचेगा नर्मदा का पानी

 

Rewa Airport news: रीवा के नवनिर्मित एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस से वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आपने जब मुझे तीसरी बार आशीर्वाद दिया तो मैंने कहा था कि अब तीन गुना रफ्तार से विकास के कार्य होंगे। नई सरकार बनने के 125 दिन के भीतर 15 लाख करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं में काम शुरू हो गया है। इनके माध्यम से किसानों और गरीबों को विकास के अवसर दिए जा रहे हैं। पूरे देश में अधोसंरचना विकास के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। विकास के लिए निवेश नागरिकों की सुविधा और नौजवानों को रोजगार का अवसर देने के लिए है। फोरलेन हाईवे, रेलवे और एयरपोर्ट का निर्माण केवल ईंट सीमेंट का काम नहीं है यह लाखों लोगों के रोजगार और विकास के साधन हैं। देश में वर्ष 2014 में केवल 70 एयरपोर्ट थे। आज देश में 158 एयरपोर्ट हैं।

रीवा में आयोजित लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने दीवाली के पहले ही विन्ध्यवासियों को दीवाली का बहुत बड़ा तोहफा दिया है। एयरपोर्ट से विन्ध्य के विकास के द्वार खुलेंगे। विन्ध्य में प्राकृतिक संपदा और विकास के हर संसाधन उपलब्ध रहे हैं। पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा ध्यान न देने के कारण विन्ध्य का समुचित विकास नहीं हो सका। अब विन्ध्य के विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। रीवा में 1993 में रेल की भी सुविधा नहीं थी। आज यहाँ एयरपोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो गई है। रीवा से भोपाल तक एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विन्ध्य के औद्योगिक विकास को गति देने के लिए 23 अक्टूबर को रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से पूरे विन्ध्य में बड़े पैमाने पर औद्योगिक विकास के लिए निवेश होगा। उद्योगों की स्थापना से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। विन्ध्य में कृषि और खनिज पर आधारित उद्योगों का तेजी से विकास होगा। पूरे संभाग में फूड इंडस्ट्री की अच्छी संभावना है। विन्ध्य से माल ढुलाई के लिए शीघ्र ही कंटेनर और मालवाहक हवाई जहाज की सुविधा दी जाएगी। साथ ही विन्ध्य वासियों को 999 रुपए में एक माह तक हवाई यात्रा कराई जाएगी। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के प्रयासों तथा उड़ान योजना से गरीब आदमी को भी हवाई यात्रा की सुविधा मिल गई है।.

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंभीर रोगियों को उपचार सहायता के लिए एयर एंबुलेंस और हेली सेवा शुरू की गई है। गंभीर रोगी को हवाई मार्ग से नि:शुल्क बड़े अस्पताल ले जा रहे हैं। आज करवा चौथ के वृत के दिन रीवा को एयरपोर्ट की सौगात मिली है। इससे करवा चौथ का आनंद दुगना हो गया है। प्रधानमंत्री जी ने दीवाली से पहले ही विन्ध्य वासियों को दीवाली का तोहफा दे दिया है। प्रदेश में 6 हवाई अड्डों के साथ 25 हवाई पट्टियाँ विकसित की गई हैं। प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनाई जाएगी। उज्जैन, शिवपुरी और दतिया के एयरपोर्टों का शीघ्र ही लोकार्पण होगा।

Rewa airport

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्रीराम वनवास के दस से अधिक वर्ष विन्ध्य की पावन धरा पर रहे। भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट के विकास के लिए मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की सरकार मिलकर प्रयास कर रही हैं। युवाओं को रोजगार का अवसर देने के लिए हर संभाग में कौशल उन्नयन केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें प्रशिक्षण लेकर युवा अपना भविष्य संवारे। कृषि तथा दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। दूध उत्पादक किसानों को भी बोनस दिया जाएगा। प्रदेश में चहुंमुखी विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 2003 तक प्रदेश में केवल पाँच मेडिकल कालेज थे। अगले दो सालों में प्रदेश में 37 मेडिकल कालेज हो जाएंगे। पूरे देश में सबसे पहले नदी जोड़ो अभियान मध्यप्रदेश में शुरू किया गया है। विन्ध्य क्षेत्र में अगले साल तक किसानों के खेतों तक माँ नर्मदा का पानी पहुंच जाएगा।

 

 

 

 

समारोह में मुख्यमंत्री ने कन्यापूजन करके बेटियों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने रीवा जिले में पर्यटन संभावनाओं के संबंध में तैयार वीडियो फिल्म का विमोचन किया। लोकार्पण समारोह में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि रीवा संभाग सहित विन्ध्य के लिए यह गौरव के क्षण हैं।

 

 

 

 

 

जब मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की उपस्थिति में प्रधानमंत्री जी के हाथों विन्ध्य क्षेत्र की उड़ान के लिए रीवा का एयरपोर्ट लोकार्पित हो रहा है। समूचे विन्ध्य वासियों को इसके लिए बधाई और बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि हवाई अड्डे के रूप में विन्ध्य को पर्यटन, उद्योग, रोजगार और स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र में विकास के लिए बड़ी सौगात मिल रही है। समारोह में उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में एयरपोर्ट के उद्घाटन का ऐतिहासिक पल विन्ध्य की आने वाली पीढ़ी लम्बे समय तक याद रखेगी। रीवा में विकास की अपार संभावनाएं हैं। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कर कमलों से बाणसागर परियोजना का लोकार्पण होने के साथ रीवा की तस्वीर और तकदीर दोनों ही बदल गई।

 

 

 

 

 

रीवा में सोलर प्लांट, विन्ध्य की विशेष पहचान सफेद बाघ की 46 वर्षों बाद मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में वापसी सहित अनेक सौगातें पिछले कुछ वर्षों में मिली हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विन्ध्य की प्रगति को नई ऊँचाईयाँ देने के लिए एयरपोर्ट की सौगात दी है। मध्यप्रदेश में 1978 के बाद 46 वर्षों के अंतराल में रीवा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रूप में रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ है। इससे आगामी 5 नवम्बर से रीवा से भोपाल की नियमित विमान सेवा शुरू हो जाएगी।

 

 

 

 

 

लोकापर्ण समारोह में नगरीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र, सांसद सीधी डॉ राजेश मिश्रा, विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, विधायक त्योंथर श्री सिद्धार्थ तिवारी, विधायक मनगवां श्री नरेन्द्र प्रजापति, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, विधायक रामपुर बघेलान श्री विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ अजय सिंह, पूर्व मंत्री श्री पुष्पराज सिंह उपस्थित रहे। समारोह में अतिथियों का स्वागत एवं रीवा एयरपोर्ट का विवरण भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रदेश प्रभारी रामजी अवस्थी ने प्रस्तुत किया। समारोह में कमिश्नर बीएस जामोद, आईजी एमएस सिकरवार, डीआईजी एसपी पाण्डेय, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम डॉ सौरभ सोनवणे, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Rewa News: उद्योगों के विकास की सभी बाधाओं को दूर किया जाएगा – मुख्यमंत्री

Leave a Reply

Related Articles