रीवा

APS UNIVERCITY: एपीएस यूनिवर्सिटी में एकदिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

रीवा (Rewa News) : अवधेश प्रताप सिंह विश्व विद्यालय रीवा में 24/11/2021 दिन बुधवार को छात्र छात्राओं के व्यक्तित्व विकास और आने वाले समय में अच्छी कंपनी और उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए व्यक्तित्व विकास की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था

जिस में मुख्य अतिथि के रूप में विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार आचार्य जी विशिष्ट अतिथि के रूप में रजिस्ट्रार प्रो. सुरेद्र सिंह जी संयोजक व्यवसायिक प्रबंधन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल पाण्डेय जी एवं प्रमुख अतिथि श्री इमरान खान जी रहे जो की मोटिवेशनल स्पीकर एवं कॉरपोरेट ट्रेनर हैं जिनके द्वारा आज की कार्यशाला आयोजित की गई ।

जिसमे कुछ प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया।

(1) आज की कार्यशाला में प्रथम विचार स्वामी विवेकानन्द जी एवं अन्ना हजारे के कार्यों को लेके कुलपति के उद्बोधन में आया ।

(2) कार्यक्रम के संचालक श्री इमरान खान ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि का उपयोग कैसे अपने कौशल विकास के लिए किया जा सकता था इस तथ्य को उन्होंने मुंबई के मछुआरों से तुलना करके बताया कि किस तरह जब कभी भी समुद्र में तूफान आता है तो मछुआरों को वापस बुला लिया जाता है और कुछ दिनों के लिए उन्हें समुद्र में जाने की इजाजत नहीं होती लेकिन उस समय को वह अपने मछली पकड़ने वाले जाल की मरम्मत में इस्तेमाल करते हैं।

(3) फिर उन्होंने 10 छात्रों को ऑडिओन्स के सामने परिचय देने के लिए बुलाया और वहां उनके आत्मविश्वास के स्तर का विश्लेषण किया।

(4) उन्होंने बताया कि लगभग 75% लोगों में स्टेज पर आके और अपनी बात रखने या स्वयं का परिचय बताने में डर लगता है तो साथ ही साथ उन्होंने उस डर को हटाने और खुद को मजबूत बनाने के महत्व को भी समझाया

(5) उन्होंने यह भी बताया अगर किसी से कुछ पाना है तो अपने आप को हमेशा ग्राही और विनम्र भाव से दूसरों के सामने प्रस्तुत करें।सही एवं योग्य व्यक्ति से ही सलाह लेनी चाहिए क्योंकि जो व्यक्ति जैसा होगा वो आपको वैसी ही सलाह देगा।अगर हमें खुद का डर हटाना है तो अपने अभिवावक या शिक्षक को अपने ऊपर एक मजबूत पकड़ बनाने दें।

(6) अपने शिक्षक को अपने आंतरिक कमजोरियों को बताए एवं कैसे उनसे बाहर निकल सके इसको उन्हीं से समझ

(7) अपनी अवलोकन शक्ति को इतना विकसित करें की अवसर मिलने पर उसे तुरंत ही पान की चेष्टा करें जब तकलीफ या समस्या में रहेंगे तभी वो अवसर आपको मिलते है

(8) हमेशा अपने व्यवहार को ऐसे रखें की हमे कोई भी पढ़ न पाए

(9) शुरुआत के में जब हम किसी कंपनी में जाते है तो हमें उस कंपनी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहिए क्योंकि हमारा प्रथम वर्ष का प्रदर्शन ही आगे आने वाले समय में हमारी पहचान बनेगा और हम कंपनी के महत्वपूर्ण अंग बनेंगे

(10) मैनेजर या लीडर को अपनी बात रखना आना चाहिए और हमेशा अपने व्यवहार को प्रोफ़ेशनल रखना चाहिए

(11) किसी कंपनी के न चलने का प्रमुख कारण यह है की उसके कर्मचारियों के बीच आपसी सहमति और सूचना का अभाव होता है

कार्यशाला में मैनेजमेंट लाइसेंस भी दिए गए जिसमें प्रोफेशनलिज्म और समय का सही उपयोग करने की सलाह दी गई साथ-साथ यह भी बताया गया कि किसी भी संस्थान में काम करने के लिए बहुत बार आपको कुछ ऐसी ऐसे कार्य भी करने पड़ते हैं जो कि बहुत जरूरी नहीं होते साथ-साथ यह भी बताया गया कि संस्थान में काम करने वाले कर्मचारियों कर्मचारियों की मानसिकता अलग अलग होने के कारण वह एक ही तरह के आदेश को अलग-अलग तरह से निष्पादित करते हैं।

कक्षा में प्राप्त अंकों का महत्व आपकी योग्यता से ज्यादा नहीं है कार्यशाला में यह भी बताया गया कि और सफलता का एक प्रमुख कारण अपनी सुविधा क्षेत्र में काम करना भी होता है। कार्यशाला में कौशल विकास के महत्व को भी बताया गया कार्यशाला में एक सफलता का मंत्र भी दिया गया जिसमें बताया गया कि दिमाग को एक जगह पर इससे रखना चाहिए और यह कोशिश करनी चाहिए कि आपका शरीर काम करता रहे।

कार्यशाला में एमबीए विभाग तथा आईआरपीएम विभाग के छात्र-छात्राएं तथा शिक्षक भी उपस्थित रहे जिसमें प्रमुख रुप से डॉ एसपी सिंह, डॉ नीलम पाण्डेय, डॉ शाहिद सिद्दीकी, डॉ आशीष पाण्डेय, डॉ अमित श्रीवास्तव, डॉ शेषपाल नामदेव, डॉक्टर ईशा कौर राखरा, डॉ निधि श्रीवास्तव और डॉ. दीपा सक्सेना का योगदान रहा।

ALSO Rewa Accident : रीवा बोलेरो और बाइक की जोरदार टक्कर बाइक सवार की हुई मौत

#REWA,

Leave a Reply

Related Articles