January 28, 2023

कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव के लिये जारी हुए नवीन दिशा-निर्देश

  • रात्रि 11 बजे से प्रात: 5 बजे तक रहेगा नाईट कर्फ्यू : एसीएस गृह डॉ. राजौरा
  • जिला कलेक्टर्स करवायें निर्देशों का सख्ती से पालन

भोपाल (Bhopal News): राज्य शासन द्वारा देश के अन्य राज्यों में तथा सीमावर्ती राज्यों कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरियेंट के पॉजिटिव केस तथा एक्टिव केस की बढ़ती संख्या और तीसरी लहर की आशंका के दृष्टिगत नये दिशा-निर्देश जारी किये है। इसमें प्रदेश में रात्रि 11 बजे से प्रात: 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।

अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि कोरोना संक्रमण से प्रदेशवासियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिये जारी किये गये दिशा-निर्देशों में नाईट कर्फ्यू लागू करने के साथ सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स, थियेटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब और स्टेडियम में आने वाले लोगों एवं वहां के समस्त स्टाफ के लिये भी वैक्सीन की दोनों डोज को अनिवार्य किया गया है।

इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के केवल उन लोगों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी, जिन्होंने दोनों टीके लगवा लिये है। डॉ. राजौरा ने बताया कि समस्त स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्टलों में कार्यरत प्राचार्य, शिक्षक, संचालक, स्टाफ तथा अध्ययनरत 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं से अपेक्षा की गई है कि वें कोविड-19 वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करें।

डॉ. राजौरा ने बताया कि समस्त मार्केट प्लेस एवं मॉल के दुकानदारों तथा मेलों में दुकान लगाने वाले दुकानदारों से भी वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की अपेक्षा की गई है। जिन दुकानदारों द्वारा दोनों टीके नहीं लगवायें गये है, उन्हें दोनों टीके लगवाने मार्केट एसोसिएशन, मॉल प्रबंधन और मेला आयोजक को सुनिश्चित करना होगा।

अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजौरा ने उक्त दिशा-निर्देशों के संबंध में प्रदेश के समस्त जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन सुनिश्चित किया जायें। साथ ही मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों पर नियमानुसार जुर्माना वसूली की कार्यवाही की जायें।

JansamparkMP

हर नागरिक संक्रमण से बचाव के लिए बरते सावधानी – मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan

रात्रिकालीन कर्फ्यू का फैसला

विश्व में बढ़ रहे प्रकरण चिंता पैदा कर रहे

स्कूलों में रहेगी बच्चों की 50 प्रतिशत उपस्थिति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिया प्रदेश की जनता को संदेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओमिक्रोन वायरस की तीव्र प्रसार और वैश्विक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए संक्रमण से बचाव के लिए हम सभी के लिए सचेत होने का यह उपयुक्त समय है। भारत सरकार ने भी संक्रमणसे बचाव के लिए गाइड लाइन जारी की है। हमें फेस मॉस्क के उपयोग, परस्पर दूरी बनाने और जमावड़ों और भीड़-भाड से बचने के लिए सजग रहना है। वैक्सीन के दोनों डोज़ सभी को लगवाना है। डोज़ से शेष रह गए सभी लोग इसे प्राथमिकता से लगवाकर स्वयं, परिवार, समाज के लिए सुरक्षा चक्र सुनिश्चित करने में सहयोग करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शाम प्रदेश की जनता के नाम संदेश में कहा कि कुछ राज्यों में गत एक सप्ताह से बढ़ रहे पॉजिटिव प्रकरण को देखते हुए मध्यप्रदेशवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा बहुत आवश्यक है। कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहरों में भुगते कष्ट स्मरण करते हुए हमें परी तरह सावधान रहना है। तीसरी लहर को आने से हमें रोकना है।

महीनों बाद मध्यप्रदेश में आज 30 प्रकरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में आज कई महीनों बाद कोविड के 30 नए प्रकरण मिले हैं। कल पूरे देश में भी 7 हजार 495 पॉजिटिव प्रकरण आए हैं। एक बात जो मन में चिंता पैदा करती है वो यह है कि महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली, तीनों राज्यों में पिछले एक सप्ताह से पॉजिटिव केसों में लगातार वृद्धि हो रही है। कल ही महाराष्ट्र में 1201, गुजरात में 91 और दिल्ली में 125 प्रकरण आए हैं। हम सब जानते हैं इन राज्यों से मध्यप्रदेश में आना-जाना लगातार बना रहता है और पूर्व के अनुभव भी हमें यह बताते हैं कि पिछली बार भी महाराष्ट्र में पॉजिटिव केस बढ़ना शुरू हुए।

गुजरात में बढ़े और उसके बाद मध्यप्रदेश में केस बढ़े। पहली लहर हो या दूसरी लहर। दूसरी लहर में जो कष्ट हमने भुगते हैं वह हम कभी भूल नहीं सकते। अगर पुरानी दोनों लहरों को भी देखा जाए, पहली हो या दूसरी हो, प्रारंभ इंदौर-भोपाल से ही हुई और अभी इंदौर तथा भोपाल में प्रकरण बढ़कर लगभग साप्ताहिक प्रकरण नवंबर महीने की तुलना में दिसंबर में 3 गुना हो गए हैं।

बदला है कोरोना ने अपना स्वरूप

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना ने अपना स्वरूप बदला है और नया स्वरूप ओमिक्रोन के रूप में देश के 16 राज्यों में आ चुका है। इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि मध्य प्रदेश में भी ओमिक्रोन वायरस के केस जल्दी आ जाए। यदि हम पूरी दुनिया का भी अध्ययन करें और पूरी दुनिया का अनुभव देखें तो ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैलता है। इंग्लैंड में एक लाख केस प्रतिदिन आ रहे हैं।

अमेरिका में भी लगभग ढाई लाख केस प्रतिदिन आ रहे हैं। यूरोप में भी ओमिक्रोन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है और उपरोक्त सभी कारणों को देखते हुए मुझे अंतरआत्मा से यह लगता है कि यह सही समय है जब हम सचेत हो जाएं। कोविड की तीसरी लहर को आने से रोकें, तेजी से संक्रमण ना फैले, इसके लिए हर आवश्यक उपाय करें।

अवश्य लगाएं मॉस्क

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से कहा है कि भारत सरकार ने भी कुछ गाइडलाइन जारी की है। मेरी आपसे प्रार्थना है कि अब देर ना करें, मॉस्क जरूर लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं, अनावश्यक भीड़ में ना जाएं,

अनावश्यक जमावड़ा ना हो और अब तक अगर किसी ने वैक्सीन का डोज नहीं लिया, तो टीका जरूर लगवाएं। पहला लगा लिया हो तो दूसरे में देर ना करें, अगर समय की अवधि पूरी हो गई हो तो तुरंत दूसरा टीका भी लगवाएं।

स्कूलों में 50 प्रतिशत उपस्थिति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इसके साथ ही हमने पहले ही तय कर दिया था कि स्कूल में जो हमारे बच्चे हैं वे 50% की संख्या में ही जाएंगे ताकि वहां सोशल डिस्टेंसिंग बनी रह सके। यह बच्चों के हित में आवश्यक है।

रात्रिकालीन कर्फ्यू

हम आज एक फैसला और कर रहे हैं कि रात्रि कालीन कर्फ्यू रात 11:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक लगा रहेगा। अगर आवश्यकता पड़ी कुछ और उपाय हम जरूर करेंगे। अगर कोविड का कोई पॉजिटिव केस आता है तो घर में अगर पर्याप्त स्थान है तो घर में उसको आइसोलेट करके इलाज करेंगे और नहीं तो हर हालत में उनको अस्पताल में ही भर्ती कराना चाहिए ताकि परिजन वायरस के संक्रमण से बच सकें।

हमें सावधान रहना है। याद रखना, सावधानी में ही सुरक्षा है, मेरी प्रार्थना है आप सब सहयोग करें ताकि तीसरी लहर के संकट से हम अपने प्रदेश को बचा पाएं और अपनी जनता की जिंदगी की सुरक्षा कर पाएं, यह आप सबके सहयोग से ही होगा।

MPFightsCorona

JansamparkMP

Leave a Reply

Urfi Javed को मुंबई पुलिस करेंगी गिरफ़्तार !शिकायत दर्ज़ #urfiinjail , #is urfi arrested ! Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों को बनाएं हथियार, 2023 में बरसेगा धन Chanakya Niti 2023: चाणक्य नीति के 10 पावरफुल कथन जो आपकी जिंदगी बदल देंगे #CHANAKYA QUOTE 2023 IN HINDI उर्फी जावेद को हुई गंभीर बीमारी, रो-रोकर बुरा हाल #urfi javed #urfi javed secret #urfi boyfriend, urfi javed news hindi PM MODI MOTHER HEERABEN DEATH TODAY #PM MODI MOTHER AGE #NARENDRA MODI Urfi Javed Sheezan Khan: शीजान खान के सपोर्ट उर्फी जावेद, उसने केवल रात.. #urfi javed , #urfi javed news today, #today urfi new pic Urfi Javed Video : उर्फी जावेद की बेडरूम की तस्वीरें वायरल ,ऐसे छिपाई इज्जत #urfi marriage news, #urfi Javed boyfriend, #urfi javed hot photos Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, 2023 में बरसेगा धन REWA Collector big order 30-Dec 2022 #REWA HINDI NEWS #MP HINDI NEWS BREAKING NEWS (Copy) Urfi Javed Video : उर्फी जावेद का अंदाज, जूस के गिलास से छपाई इज्जत#urfi marriage news, #urfi Javed boyfriend, #urfi javed hot photos (Copy) SONAKSHI SINHA MARRIAGE NEWS #SONAKSHAI SINHA BOYFRIEND AGE REWA इन कॉलेजो की मान्यता समाप्त #REWA HINDI NEWS #MP HINDI NEWS BREAKING NEWS MP PATWARI BHARTI 2023 LATEST UPDATE APPLY ONLINE #MPPATWARI #MPSARKARINAUKARI LIVE:एक्ट्रेस Tunisha Sharma के पार्थिव शरीर के लिए उमड़ी भीड़ #Tunisha sharma death , #why tunisha sharma attempt death Rewa Video Viral : गर्लफ्रेंड की हुई पिटाई, थाना प्रभारी सस्पेंड #rewanews, #Vindhyanews #mprewa #viral video उर्फी ने खुलेआम बनाया Relation, Urfi Javed Arrested In Dubai, Why Was Urfi Detained? Most searched Asians on Google 2022,#KATRINA KAIF #urfi javed #akshara singh , Utfi javed करेंगी मौलाना से शादी! #urfi marriage news, #urfi Javed boyfriend, #urfi javed hot photos Tunisha Sharma प्रेग्नेंट थी इसलिए किया सुसाइट #bollywoodsnews #tunisha suicide, #salman #Katrina 2023 में अमीर बनने के तरीके #how to earn make money online #online earn money #how to be rich